राज्यमंत्री संजय गंगवार ने किया बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का निरीक्षण, बाँटी राहत सामग्री

जालौन: जनपद के प्रभारी मंत्री/ राज्य मंत्री गन्ना विकास एवं चीनी उद्योग विभाग उत्तर प्रदेश श्री संजय सिंह गंगवार ने क्षेत्रीय विधायक माधौगढ़ मूलचंद निरंजन के साथ बाढ़ प्रभावित क्षेत्र तहसील कोंच नगर दौरा किया व ग्राम सलैय्या बुजुर्ग में राहत सामग्री/धनराशि वितरण किया, साथ ही देवीय आपदा से प्रभावित व्यक्तियों को क्षतिग्रस्त हुए मकान का 25 लाख 20 हजार मुआवजा का प्रमाण पत्र भी दिया गया. अब तक जनपद में बाढ़ प्रभावितों को 72 लाख मुआवजा दिया जा चुका है.

बाढ़ प्रभावितों के साथ बैठकर किया भोजन 
मा0 प्रभारी मंत्री जी ने कोंच नगर मलंगा नाल में आई बाढ़ से प्रभावित व्यक्तियों से मुलाकात कर हाल-चाल जाना, कमला नेहरू बालिका इंटर कॉलेज में बनाए गए, स्थापित स्वास्थ्य शिविर में 48 व्यक्तियों को उपचार कर दवाई दी गई, उन्होंने कहा कि स्वस्थ रहना पहली प्राथमिकता है. राहत शिविर और वहां पर चलने वाली कम्युनिटी किचन का जायजा लिया, साथ ही बाढ़ प्रभावितों के साथ भोजन भी किया. उन्होंने कोंच नगर के बाढ़ प्रभावित मोहल्लों में ट्रैक्टर पर बैठकर जायजा लिया उन्होंने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री जी उत्तर प्रदेश सरकार आपकी हर परिस्थितियों में साथ खड़े है.

बीहड़ के क्षेत्रों का भी किया निरीक्षण 
तत्पश्चात ग्राम सलैय्या बुजुर्ग में राहत सामग्री/धनराशि का वितरण किया गया, साथ ही देवीय आपदा से प्रभावित 21 व्यक्तियों को क्षतिग्रस्त हुए मकान का 25 लाख 20 हजार मुआवजा का प्रमाण पत्र भी दिया गया. मुख्यमंत्री जी का निर्देश है कि आपदा के दौरान बाढ से प्रभावित किसी भी व्यक्ति को खाने, पीने, रहने, सोने, दवाईयो आदि की कमी न होने दिया जाये, छोटे बच्चो को दूध व पशुओ के लिए चारा,पानी व टीकाकरण की व्यवस्था सुनिश्चित रहे और चिकित्सको की टीम बराबर लोगो के स्वास्थ का परीक्षण कर बीमार व्यक्तियों को चिकित्सकीय उपचार देते रहे. उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में हर संभव प्रयास कर रही है, बाढ़ से हुए मकान क्षतिग्रस्त व फसलों का नुकसान का सर्वे कर मुआवजा दिलाया जा रहा है कोई भी किसान बिना सर्वे के वंचित न रहे.

लेखपाल करेंगे नुकसान का सत्यापन 
जिलाधिकारी राजेश कुमार पाण्डेय ने कहा कि जनपद में फसलों में हुए नुकसान का सर्वे कराया गया है, जिसमे 17125 हेक्टेयर क्षेत्रफल अतिवृष्टि से प्रभावित हुआ है. सर्वे रिपोर्ट तैयार कर कृषि बीमा योजना और राहत मत से करवाई सुनिश्चित की जाएगी. किसान अपना स्वयं ऑनलाइन फॉर्म के माध्यम से फसलों में हुए नुकसान आदि का विवरण दे सकते हैं. इन सूचनाओं का सत्यापन संबंध राजस्व निरीक्षक लेखपाल द्वारा किया जाएगा तथा पात्र होने पर संबंधित कृषकों को शासनादेश में नियत व्यवस्था अनुसार अनुमन्य सहायता धन राशि बैंक खाते में सीधे हस्तांतरित की जाएगी.

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक डॉ दुर्गेश कुमार, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व संजय कुमार, उप जिलाधिकारी कोंच ज्योति सिंह, तहसीलदार, खण्ड विकास अधिकारी सहित सम्बंधित अधिकारी व जनप्रतिनिधि मौजूद रहे.

About आदित्य हृदय

आदित्य हृदय नवोदित पत्रकार हैं. सामाजिक मुद्दों में विशेष रुचि रखते हैं.

View all posts by आदित्य हृदय →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *