आपकी एक पहल बचा सकती है कई पशु पक्षियों की जिंदगी, जानिए कैसे?

बुंदेलखंड: पशु पक्षियों को आश्रय दें और वृक्ष लगाएं और पहले से लगे हुए पेड़ों का रख रखाव करें. गर्मी में पानी किसी अम्रत से कम नही होता है इन दिनों तो बहुत भयंकर गर्मी पड़ रही है अधिकतर लोग इस कड़ी धूप में कही बहार जाना बिलकुल पसंद नही करते ही सोचिए जब आपको प्यास लगती है तो मांग कर पानी पी लेते है लेकिन पशु पक्षियों को प्यास में तड़पना पड़ता है.
इतनी खतरनाक गर्मी में कई परिंदों व पशुओं की मौत पानी की कमी के कारण हो जाती है लेकिन आप अपने घर की छत पर, घर के बाहर , लॉन आदि जगहों पर पानी रख कई पशु पक्षी की जिंदगी बचा सकते है मनुष्य तो अपने लिए पानी का इंतजाम कर लेता है लेकिन परिंदे व पशुओं को तपती गर्मी में यहां-वहां पानी के लिए भटकना पड़ता है और कई बार पानी नही मिलने पर उनकी मौत भी हो जाती है. गर्मी पशु पक्षियों के लिए पानी के साथ भोजन भी ढूंढ पाना बहुत मुश्किल रहता है क्योकि गर्मी में कीड़े-मकोड़े गर्मियों में नमी वाले स्थानों में ही मिल पाते हैं खुली जगह से उनकी संख्या कम हो जाती है जिसकी वजह पक्षियों काफी मशक्कत करनी पड़ती है.

पशु पक्षियों को बचाने के उपाय 

● घर के बाहर कोई बर्तन या पुरानी कैन को काटकर उसमें पानी भोजन रख सकते है इससे पशु पक्षी आकर्षित होते है.

● छत पर भी पानी और छायादार जगह बनाकर वहां पानी के बर्तन भर कर रखें.

● पक्षियों के लिए चना, चावल, ज्वार, गेंहूं आदि या जो आपके घर पर हो जो पक्षी को खिलाया जा सके.

● सबसे महत्वपूर्ण यही भी है कि पेड़ पौधे लगाएं और पहले से लगे हुए पेड़ों का रख रखाव करें,पर्यावरण को बढ़ावा दें जिससे हमें और पशु पक्षियों दोनों को आश्रय मिले.

About आदित्य हृदय

आदित्य हृदय नवोदित पत्रकार हैं. सामाजिक मुद्दों में विशेष रुचि रखते हैं.

View all posts by आदित्य हृदय →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *